Sunday, May 5th, 2024

31 मार्च तक हो जाएंगे जनरल प्रमोशन, अप्रैल से शुरू होंगी परीक्षाएं

इंदौर
आने वाले दिनों में होने वाली परीक्षाओं को लेकर उच्च शिक्षा विभाग से दिशा-निर्देश मिलने के बाद बुधवार को देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में बैठक आयोजित की गई। बैठक में अगले चार महीने में होने वाली सभी परीक्षाओं और परिणाम घोषित करने की योजना को लेकर विस्तार से बात की गई। परीक्षाओं के टाइम-टेबल, मूल्यांकन और परिणाम कब तक जारी किए जाएंगे इसे लेकर अधिकारियों ने रूपरेखा तैयार की। बैठक में वार्षिक परीक्षाएं एक अप्रैल से शुरू कराने का निर्णय लिया गया। जनरल प्रमोशन और परिणाम तैयार करने के लिए 31 मार्च तक का समय तय किया गया है। बैठक में मूल्यांकन विभाग, परीक्षा विभाग और गोपनीय विभाग के अधिकारी शामिल थे।

मूल्यांकन की व्यवस्था ठीक की जाएगी
अधिकारियों ने कहा कि आफलाइन परीक्षा में शारीरिक दूरी बनाए रखना चुनौतीभरा रहेगा। परीक्षा केंद्र में विद्यार्थियों को तय दूरी पर बैठाने पर भी अधिकारियों ने चर्चा की। अधिकारियों ने इस बात पर सहमति जताई कि स्नातक कोर्स में पहले सेकंड ईयर और थर्ड ईयर की परीक्षा कराई जाएगी। इसके बाद फर्स्ट ईयर के विद्यार्थियों की परीक्षा होगी। वार्षिक परीक्षाएं एक अप्रैल से मई तक चलेगी। परिणाम 30 जून तक जारी किए जाएंगे। अधिकारियों ने कॉपी के मूल्यांकन में होने वाली देरी पर भी चिंता जताई और तय किया गया कि 20 फीसदी नए मूल्यांकनताओं को शामिल किया जाएगा।

विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने जनरल प्रमोशन के संबंध में विस्तार से चर्चा कर सभी कालेजों को समय पर विद्यार्थियों के अंक भेजने के निर्देश दिए हैं। कालेजों को कहा गया है कि आठ मार्च तक इंटर्नल परीक्षाओं के अंक भेज दिए जाए। इसके लिए विश्वविद्यालय ने लिंक भी जारी कर दी है। स्नातकोत्तर में पहले और तीसरे आड सेमेस्टर व स्नातक में पहले, तीसरे और पांचवे सेमेस्टर की इंंटर्नल परीक्षा के अंक मिलने के बाद आठ मार्च तक परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। ईवन सेमेस्टर दूसरे, चौथे और छठे सेमेस्टर की परीक्षा जून में आयोजित की जाएगी।

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

11 + 3 =

पाठको की राय